US में फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी

10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हाथरस में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू गर्ल्स होस्टल में आया सांप का जोड़ा छात्राओं में फैली दहशत मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल ने लाडवा में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया भिवानी जिला के कस्बा बहल में भाजपा की विजय संकल्प रैली का आयोजन भाजपा प्रत्याशी आर.के सिंह ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया किया CCTV कैमरे में कैद हुआ अवैध संबंध और नशे वाला दूध आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक

US में फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी

Anjali Yadav 12-12-2020 16:37:23

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7.14 करोड़ के ज्यादा हो गया. 4 करोड़ 96 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. अब तक 16 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं. अमेरिका ने शनिवार को फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी में इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने यह मंजूरी दी है. इसकी एक सहयोगी संस्था ने शुक्रवार को वैक्सीन को जल्द मंजूरी देने की अपील की थी. अमेरिका ही नहीं मैक्सिको ने भी इसी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन और कनाडा पहले ही यह कदम उठा चुके हैं.


 

24 घंटे में पहले मरीज को वैक्सीन लगेगी- ट्रम्प

FDA द्वारा वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी देने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सामने आए. उन्होंने कहा- आज मेरे पास वास्तव में बहुत अच्छी खबर है. आज हमारे देश ने मेडिकल में चमत्कार दिखाया। हमने सिर्फ 9 महीने में सेफ और इफेक्टिव वैक्सीन तैयार कर ली है. यह विज्ञान के इतिहास में बेहतरीन कामयाबी है. इससे लाखों लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी और यह जल्द ही इस महामारी को भी खत्म कर देगी. मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी है कि FDA ने फाइजर वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. हमने फाइजर और दूसरी कंपनियों को काफी पैसा दिया है. यह उसी का नतीजा है. हमने वैक्सीन की शिपिंग भी शुरू कर दी है. पहले अमेरिकी को 24 घंटे से भी कम वक्त में वैक्सीनेट किया जाएगा.

 अमेरिका के लास एंजिलिस शहर के एक हॉस्पिटल में संक्रमितों के लिए बेड कम पड़ गए. अब यहां एक टेंट लगाकर मेकशिफ्ट हॉस्पिटल तैयार किया गया है. यहीं संक्रमितों की जांच की जा रही है और इसके दूसरे हिस्से में उनका इलाज किया जा रहा है.

 

 

अब मैक्सिको में भी वैक्सीन

मैक्सिको में फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है. हेल्थ मिनिस्ट्री ने शुक्रवार रात जारी बयान में कहा- हमारे हेल्थ रेग्युलेटर ने कई दिनों के परीक्षण के बाद यह तय किया है कि इस वैक्सीन का इस्तेमाल इमरजेंसी में किया जा सकता है। लिहाजा, फिलहाल हम इसका
इस्तेमाल शुरू कर रहे हैं. बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन कब शुरू होगा
, इस बारे में जानकारी जल्द दी जाएगी. कुछ जरूरी कदम और उठाए जाने हैं. इसके बाद ही इस बारे में कोई अंतिम निर्णय किया जाएगा.

 

 

WHO की वॉर्निंग

अमेरिका के बाद अब WHO ने भी क्रिसमस पार्टीज और सेलिब्रेशन को लेकर चेतावनी जारी की है. संगठन ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा- अगर क्रिसमस के दौरान हमने लापरवाही बरती तो यह तय मानिए कि हम मुश्किल में पड़ सकते हैं और खुशी के बदले हमें दुख का सामना करना पड़ सकता है. संगठन के प्रमुख टेड्रोस गेब्रयेसस ने कहा- हमें यह याद रखना चाहिए कि कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. इसलिए यह जरूरी है कि फेस्टिव सीजन में हम बेहद सावधान रहें.

 

 

ब्राजील में रिइन्फेक्शन वाले केसों की जांच होगी

ब्राजील में 58 ऐसे संदिग्ध मरीज मिले हैं जिन्हें कथित तौर पर दूसरी बार संक्रमण हुआ. अब सरकार ने कहा है कि यह हालात क्यों बने, इसकी जांच की जाएगी. हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा- अब तक यह साफ नहीं हो सका कि वास्तव में ये लोग दूसरी बार संक्रमित हुए या फिर इनका संक्रमण ठीक ही नहीं हुआ था. दो मामलों पर खासतौर पर नजर है. इसमें एक 37 साल का पुरुष और इतनी ही उम्र की एक महिला है. यह नटाल शहर के रहने वाले हैं. इन्हें पहली बार जून और फिर अक्टूबर में पॉजिटिव पाया गया. दोनों संक्रमणों के बीच 116 दिन का अंतर था। अब इन मामलों की जांच की जा रही है.

 

 

जर्मनी में सख्ती की तैयारी

फ्रांस ने 6 हफ्ते के सख्त लॉकडाउन के बाद हालात संभाले और दो हफ्ते पहले जहां हर दिन 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे थे, इन्हें 10 या 11 हजार तक सीमित कर लिया. लोगों ने सरकार का सहयोग भी किया. अब जर्मनी की एंजेला मर्केल सरकार बर्लिन से पाबंदियों की शुरुआत करने जा रही है. यहां सोमवार से सभी दुकानें यानी बाजार बंद किए जा सकते हैं. स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं. मेयर माइकल मुलर ने इसकी पुष्टि की है. माना जा रहा है कि शुरुआत में प्रतिबंध दो हफ्ते के लिए लगाए जाएंगे. सरकार लॉकडाउन शब्द से परहेज कर रही है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :